खाटू श्याम बाबा, जिन्हें श्याम बाबा या खाटू नरेश के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में प्रमुख देवता हैं, विशेषकर भारत के उत्तरी क्षेत्रों में उनकी विशेष भक्ति होती है।
भगवान कृष्ण बर्बरीक के महान बलिदान “शीष दान” से खुश हुए थे और उन्हें वरदान दिया कि कलियुग आने पर उन्हें अपनी रूप में “श्याम” के नाम से पूजा की जाएगी। वे अपने भक्तों के बीच “शीष के दानी” भी कहलाते हैं।
खाटू श्याम अपने भक्तों और उनके प्रति सच्ची भावना रखने वालो की हर इच्छा पूरी करते हैं। श्याम बाबा को “हारे का सहारा” भी कहा जाता है। कहा जाता है कि वे आज भी संसार के हर हारने वाले व्यक्ति वाले व्यक्ति के सहारा देते है
महाभारत के महान योद्धा पाण्डव भीम को वीर बर्बरीक के महानपिता के रूप में माना जाता है…
खाटू श्याम बाबा प्राथमिक रूप से राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू नगर से जुड़े हुए हैं, जहां उनका प्रमुख मंदिर, श्री श्याम मंदिर, देश भर से लाखों तीर्थयात्रियों और भक्तों को आकर्षित करता है।
उनकी विविध नीली रंगत, जो भगवान कृष्ण की तरह होती है, उनकी दिव्य प्रकृति का प्रतीक है, और उनकी कथाएं चमत्कारों, भक्ति, और अटल विश्वास की कहानियों से भरी होती हैं।
भक्त उनके मंदिर में आशीर्वाद प्राप्त करने, प्रार्थना करने, और इस प्रिय देवता से जुड़े साधनात्मक और सांस्कृतिक परंपराओं में भाग लेने के लिए आते हैं।
परन्तु सिर्फ राजस्थान ही नहीं खाटू श्याम जी के प्रसिद्धि पुरे भारत में है इसके पीछे का खाटू श्याम जी का इतिहास !
तो आइये आज इस लेखन के माध्यम से जानते है की खाटू श्याम जी कौन है? उनकी पूजा क्यों जाती है?
भगवन श्री खाटू श्याम की कहानी की शुरुआत महाभारत के साथ हुई। बर्बरीक जिन्हें खाटूश्यामजी या श्याम बाबा के नाम से जाना जाता है, वे भीम के पौत्र थे, पांडव भ्रात्रों के दूसरे थे।
वे घटोत्कच के पुत्र थे, जिनकी मां का नाम कामकंकटा (माता मोर्वी) था। इसलिए बाबा श्याम को भी मोरविनंदन खाटू श्याम जी के नाम से भी जाना जाता है।
बचपन से ही बर्बरीक बहुत साहसी योद्धा थे। उन्होंने अपनी मां से युद्ध की कला सीखी।
मां जगदंबा (पार्वती) ने प्रसन्न होकर, उन्हें तीन अचूक बाणो का उपहार दिया। इसलिए बर्बरीक को “तीन बाण धारी,” यानी “तीन तीरों के धारण करने वाले,” के नाम से जाना जाता है।
बाद में, अग्नि (अग्निदेव) ने उन्हें वो धनुष दिया जिससे वे तीनों लोकों में विजयी हो सकते थे। बर्बरीक को पता चला कि पांडव और कौरवों के बीच युद्ध होने वाला है, तो उन्होंने युद्ध को देखने की इच्छा की।
उन्होंने अपनी मां को वचन दिया कि वे उस पक्ष के साथ जुड़ेंगे जो हार रहा होगा। वे अपने नीले घोड़े पर सवार होकर अपने 3 तीर धनुष के साथ युद्ध भूमि की और प्रस्थान करने लगे
तब भगवान कृष्ण, एक ब्राह्मण के रूप में गुप्त रूप से बर्बरीक को रोकते हैं, ताकि वह उनकी शक्ति का मूल्यांकन कर सकें।
वह बर्बरीक का उपहास करते हुए कहते हैं कि वह सिर्फ तीन तीरों के साथ महायुद्ध में जा रहे हैं। बर्बरीक उन्हें उत्तर देते हुए कहते है की यह तीन बाण उनके सभी प्रतिद्वंद्वियों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त है और ये तीर फिर उनके क्विवर में लौट जाएंगे।
उन्होंने कहा कि पहला तीर वह सभी चीजें चिह्नित करने के लिए उपयोग करते है जो वो नष्ट करना चाहते है। तीसरे तीर का उपयोग से वह सभी चीजें नष्ट हो जाती है जो चिह्नित हैं और फिर तीर उनके क्विवर में वापस लौट आते है। अगर उन्होंने दूसरा तीर उपयोग किया, तो दूसरा तीर वह सभी चीजें चिह्नित करता है जो वह संरक्षित करना चाहता है।
इस प्रकार जब वह तीसरा तीर का उपयोग करते है तो, वह सभी चीजें नष्ट हो जाती है जो चिह्नित नहीं हैं। यह सुनने के पश्चात श्री कृष्ण ने बर्बरीक को चुनौती दी और कहा जिस पीपल के पेड़ के निचे वह खड़े है उसकी सभी पत्तियों को एक ही तीर में बाँध दे।
बर्बरीक ने चुनौती को स्वीकार करते है और अपनी आँखे बंद करके एक तीर को अपने बाण में लेकर निशाना लगाने के लिए धयान करने लगते है तब कृष्ण ने बर्बरीक की जानकारी के बिना पेड़ की एक पत्ती तोड़कर अपने पैर के नीचे रख लेते हैं।
जब बर्बरीक अपना पहला तीर छोड़ता है, तो वह पेड़ की सभी पत्तियों को चिह्नित करता है और अंत में कृष्ण के पैर के चारों ओर घूमने लगता है।
ये देखर कृष्ण बर्बरीक से पूछते हैं कि तीर उनके पैर के चारों ओर क्यों घूम रहा है? इस पर बर्बरीक जवाब देते हैं कि उनके पैर के नीचे एक पत्ता होना चाहिए और तीर उस पत्ती को चिह्नित करने के लिए उनके पैर को निशाना बना रहा है जो उनके नीचे छिपा हुआ है।
बर्बरीक कृष्ण को अपना पैर उठाने की सलाह देते हैं, अन्यथा तीर कृष्ण के पैर को चुभकर पत्ती को चिह्नित कर देगा।
कृष्ण अपना पैर उठाते हैं और उन्हें आश्चर्य होता है कि पहला तीर भी उस पत्ती को चिह्नित करता है जो उनके पैर के नीचे छिपा हुआ था।
बेशक, तीसरा तीर सभी पत्तियों (जिसमे कृष्ण के पैर के नीचे वाला भी शामिल है) को इकट्ठा करता है और उन्हें एक साथ बांध देता है।
इससे कृष्ण यह निष्कर्ष निकालते हैं कि तीर इतने अचूक और शक्तिशाली हैं कि भले ही बर्बरीक अपने लक्ष्य के बारे में अवगत न हों, ये तीर तब भी अपने सभी इच्छित लक्ष्यों को नेविगेट और ट्रेस कर सकते हैं।
इसके पश्चात भगवान कृष्ण ने बर्बरीक से पूछा कि वह युद्ध में किसका पक्ष लेगा। बर्बरीक ने बताया कि जो भी पक्ष कमजोर होगा, वह उसके लिए लड़ेगा।
भगवान कृष्ण जानते थे कि अगर यह कौरवों में शामिल हो जाता है तो उनकी हार अनिवार्य है। ब्राह्मण (भगवान कृष्ण) ने तब लड़के से दान मांगा। बर्बरीक ने उन्हें जो कुछ भी वह चाहते थे देने का वादा किया।
भगवान कृष्ण ने उनसे दान में उनका सिर मांगा। बर्बरीक चौंक गए, उन्होंने ब्राह्मण से अपनी असली पहचान प्रकट करने का अनुरोध किया। भगवान कृष्ण ने बर्बरीक को अपने दिव्य रूप का दर्शन दिखाया।
उन्होंने बर्बरीक को समझाया कि युद्ध से पहले, युद्ध के मैदान की पूजा करने के लिए, सबसे बहादुर क्षत्रिय का सिर बलिदान करने की आवश्यकता होती है। और वह बर्बरीक को क्षत्रियों में सबसे बहादुर मानते थे, और इसलिए उनसे दान में उनका सिर मांगा।
अपने वादे को पूरा करने के लिए और प्रभु के आदेश का पालन करते हुए बर्बरीक ने अपना सिर कृष्ण को दान में दिया।
यह फाल्गुना माह के शुक्ल पक्ष (चंद्रमा के बढ़ते पक्ष) के 12वें दिन हुआ था। बर्बरीक ने अनुरोध किया कि वह युद्ध को अंत तक देखना चाहते हैं, और उनकी इच्छा पूरी की गई।
युद्ध के मैदान के ऊपर एक पहाड़ी पर सिर रखा गया था। युद्ध समाप्त होने पर, विजयी पांडव भाइयों ने आपस में बहस की कि जीत के लिए कौन जिम्मेदार था।
इस पर भगवान कृष्ण ने सुझाव दिया कि बर्बरीक के सिर ने पूरा युद्ध देखा है, और उसे निर्णय लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।
बर्बरीक के सिर ने सुझाव दिया कि यह भगवान कृष्ण थे जो जीत के लिए जिम्मेदार थे, उनकी सलाह, उनकी उपस्थिति, उनकी योजना महत्वपूर्ण थी।
उन्होंने कहा कि उन्होंने उनके सुदर्शन चक्र को युद्ध के मैदान के चारों ओर घूमते देखा है, कौरव सेना को टुकड़ों में काटते हुए; और द्रौपदी ने महाकाली दुर्गा का भयानक रूप धारण कर, एक भी बूंद रक्त पृथ्वी पर गिरने नहीं दिया।
बर्बरीक के इस महान बलिदान से खुश होकर भगवान कृष्ण ने उन्हें कलियुग में स्वयं के नाम से पूजे जाने का वरदान दिया
आज के समय में बर्बरीक खाटू श्याम के नाम से जाने जाते है और पूजे जाते है।